10 Class RBSE Result 2024 | राजस्थान 10वीं बोर्ड रिजल्ट लिंक जारी

10 Class RBSE Result 2024: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड हर साल परीक्षा आयोजित करवाता है। जिस से राजस्थान के छात्र छात्राएं अगली क्लास में प्रवेश करते है। कक्षा 10 की परीक्षा सबसे महत्वपूर्ण परीक्षाओं में से एक है। अब इन परीक्षाओं में शामिल होने वाले सभी छात्रों को आरबीएसई 10वीं रिजल्ट 2024 की घोषणा का इंतजार करना पड़ता है । जिसमें सब्जेक्ट वाइज मार्क्स का उल्लेख किया गया है।

परिणाम घोषित होने के बाद आप सभी को मार्कशीट डाउनलोड करनी होगी और फिर आगे प्रवेश के लिए इसका उपयोग करना होगा। आमतौर पर बोर्ड को राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2024 को संकलित करने में 2-4 सप्ताह का समय लगता है और फिर इसे आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाता है जहां छात्र रोल नंबर का उपयोग करके जांच कर सकते हैं।

10 Class RBSE Result 2024

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा 10th क्लास का रिजल्ट एग्जाम डेट के लगभग 1 महीने बाद जारी किया जाता है। 10th क्लॉस की एग्जाम मार्च अप्रैल में आयोजित करवाई गयी थी। अब परीक्षा परिणाम जारी होने की कगार पर है। राजस्थान बोर्ड 10th क्लास का रिजल्ट लगभग जून जुलाई में जारी किया जायेगा। रिजल्ट जारी होते ही आप हमारी वेबसाइट से अपना रिजल्ट आसानी से चेक कर सकते है। राजस्थान बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट आपको नीचे उपलब्ध करवा दी गयी है। रिजल्ट से जुडी अन्य जानकारी आप यहां पर भी चेक कर सकते है। इसके अलावा हमने रिजल्ट चेक करने की स्टेप्स बता दी है।

Rajasthan Board 10th Result 2023 Overview

Name of Board Board of Secondary Education, Rajasthan
Academic Session 2023-2024
Class 10th
Exam Name  10th Class RBSE
Type of Exam Annual Exams
Mode of Declaration Online
Details To Check Result Roll Number & Name Wise
Result Stats Comming Soon
Article Category Result 2024
Official Website rajeduboard.rajasthan.gov.in

RBSE 10th Class Result 2024 Name Wise

  • राजस्थान बोर्ड ने 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा आयोजित की थी।
  • दूसरे, थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों परीक्षाओं के लिए वार्षिक परीक्षाएँ संकलित की गईं।
  • अब राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 2024 नाम के अनुसार तैयार किया जा रहा है
  • आप रोल नंबर या नाम वार का उपयोग करके rajeduboard.rajasthan.gov.in पर अंक देख सकेंगे।
  • Name Wise Rajasthan Board 10th Result 2023 चेक करने के लिए आप सभी को आधिकारिक पोर्टल पर नाम के साथ माता का नाम या जन्म तिथि का उपयोग करना होगा।

 

Rajeduboard.Rajasthan.gov.in 10th Result 2024

कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने वाले सभी छात्रों को ऊपर दिए गए इस खंड पर एक नज़र डालनी चाहिए। हमने Rajeduboard.rajasthan.gov.in 10वीं रिजल्ट 2024 रिलीज डेट का उल्लेख किया है   हालांकि, यह अस्थायी तारीख है और सटीक तारीख बोर्ड अधिकारियों द्वारा राजस्थान बोर्ड रिजल्ट तैयार होने के बाद दी जाएगी।

RBSE 10th Result Latest News

मीडिया रिपोर्ट्स पर गौर करें तो कहा जा रहा है कि आरबीएसई नतीजों का एलान कर सकता है। परीक्षार्थी ध्यान रखें कि बोर्ड ने नतीजों की डेट जारी नहीं की है। इसलिए स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि केवल आधिकारिक सूचना पर ही भरोसा करें। गलत  टवीट से फेल रही है अफवाह, आप सभी को बता दे कि जून के पहले हफ्ते में आ सकता है रिजल्ट अभी तक मिली जानकरी  के अनुसार ।

Raj Board Matric Result 2024 Website 

राजस्थान बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2024 की तैयारी बोर्ड अधिकारियों द्वारा शुरू कर दी गई है। उत्तर पुस्तिकाओं की जांच आरबीएसई द्वारा सौंपे गए संबंधित शिक्षकों द्वारा की जा रही है।

राजस्थान बोर्ड के आरबीएसई 10वीं परिणाम 2024 की जांच करने के लिए दो वेबसाइटें हैं जिन्हें rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in के नाम से जाना जाता है। साथ ही आप अपना रिजल्ट Indiaresult ओर rbseresult.info  पर मिलेगा सबसे पहले।

How to Check 10 Class RBSE Result 2024 Roll No Wise

  • सबसे पहले, हम छात्रों से अनुरोध करते हैं कि वे rajresults.nic.in या rajeduboard.rajasthan.gov.in खोलें।
  • दूसरे, आपको राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2024 लिंक पर टैप करना होगा और फिर आगे आरबीएसई मैट्रिक रिजल्ट 2024 लिंक का चयन करना होगा।
  • जन्म तिथि के साथ रोल नंबर या नाम दर्ज करें और फिर सर्च बटन पर टैप करें।
  • यहां आपको विषयवार अंक ग्रेड और योग्यता की स्थिति के साथ दिखाई देंगे।
  • मार्कशीट डाउनलोड करें और फिर प्रवेश उद्देश्यों के लिए इसका उपयोग करें।
  • इन निर्देशों का उपयोग करते हुए आप सभी आरबीएसई 10वीं रिजल्ट 2024 रोल नो वाइज चेक कर सकते हैं ।

RBSE Matric Result 2024 Kab आयेगा

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान में उन लाखों छात्रों का घर है जो कक्षा 10 में पढ़ रहे हैं। इसका रिजल्ट परीक्षा होने के बाद  आता है।

Rajeduboard.rajasthan.gov.in 10th Result 2024 Link

राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2024 यहां क्लिक करें 
RBSE 10th Class Result 2024 Direct Link  यहाँ क्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें

 

Leave a Comment